मोर पंख के ये बेशकीमती फायदे , जानकर हो जायेंगे हैरान

मोर पंख के ये बेशकीमती फायदे , जानकर हो जायेंगे हैरान

मोर को सिर्फ हमारे राष्ट्रीय पक्षी का ही दर्जा नहीं दिया गया है बल्कि  हमारे धर्म में भी उच्च कोटि का दर्जा दिया गया है. भगवान श्री कृष्ण के  मुकुट में मोर पंख को दर्जा मिला है।

मोर पंख व्यक्ति के जीवन में बहुत  सारी समस्या का हल करता है और परेशानियों को दूर करने की ताकत देता है।

अगर घर में मोर पंख को दक्षिणी और पूर्वी कोने में रख दे तो घर में कष्ट नहीं आते है और घर के लोगो का स्वास्थ अच्छा रहता है।

 

मोर पंख को ज्योतिष शास्त्रों में बहुत मान्यता दी गयी है. मोर पंख काल सर्प दोष को भी दूर करता है. जो कोई  व्यक्ति  काल सर्प दोष से प्रभावित है उसके तकिए के निचे मोर पंख रखे, जिससे काल  सर्प दोष दूर हो जायेगा।

 

अगर आपका  बच्चा जिद्दी है, तो बच्चे के कमरे की छत पर मोर पंख लगा दें।  जिससे पंखा चलने पर मोर पंख की हवा धीरे- धीरे बच्चे  को लगेगी जिससे बच्चे का  जिद्दीपन ख़त्म हो जायेगा।

 

मोर और सांप की दुश्मनी होती है. सांप राहु और शनि के संयोग से बना होता है. जो कोई भी राहु और शनि दोष से परेशान है. ऐसे में मोर पंख को घर के पूर्वी और उत्तर पश्चिम की दिवार पर लगा दे जिससे इसका प्रभाव कम हो जाता है।

 

 

छोटे बच्चे अक्सर नींद में डरते है और नजर का भी खतरा रहता  है ऐसे में चांदी के ताबीज में मोर पंख डाल  बच्चे के पास रखने से बालक डरेगा नहीं।

 

अगर आप शत्रु से परेशान हो गए है, शत्रु का भय आपको डरता रहता है तो शत्रु के भय से निजात पाने लिए  मोर पंख पर हनुमान जी के मस्तक के सिंदूर से मंगलवार या शनिवार की रात को शत्रु का नाम लिख कर  घर के  मंदिर में रख दे सुबह जल्द उठ कर बिना नहाये बहते हुए पानी में बहा  दे।

2,063 Comments