घर में बरकत बनाये रखने के लिए स्त्रियों को करने चाहिए ये काम

घर में बरकत बनाये रखने के लिए स्त्रियों को करने चाहिए ये काम

 

हिन्दू धर्म में स्त्रियों  को घर की लक्ष्मी  माना जाता है.  शादी के बाद  स्त्रिया जिस किसी घर में जाती है उससे उसका भाग्य जुड़ जाता है. इसलिए स्त्रियों को सदैव ऐसे काम करने चाहिए जिससे उनके घर में तरक्की हो, सुख समृद्धि बनी रहे.

 

घर में बरकत बनाये रखने के लिए हमेशा शाम को घर में तुलसी के पौधे के सामने दीपक प्रज्वलित करना चाहिए। तुलसी का पौधा घर में आने वाली नकारात्मक ऊर्जा को नष्ट करता है और सकारात्मक ऊर्जा को बनाये रखने में मदद करता है.

 

घर के उत्तर और पूर्व को सकरात्मक ऊर्जा का केंद्र माना गया है इसलिए घर के उत्तर और पूर्व को हमेशा साफ रखना चाहिए। घर के उत्तर और पूर्व में  भगवान का मंदिर बनाना चाहिए।

 

घर में हमेशा घी और गुड़ का धुप देना चाहिए जिससे सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है.

 

घर की दहलीज को प्रतिदिन धोना चाहिए।  कभी कभी कच्चे दूध और गंगा जल से धोना चाहिए। बाद में कुमकुम से स्वस्तिक बनाना चाहिए।

 

रात को सोते समय महिला को बाल नहीं धोने चाहिए ऐसा करने से घर की बरकत चली जाती है.

 

सप्ताह में एक दिन, सोने से पहले घर के सभी कमरे में सेंधा नमक  एक कागज पर रख कर फर्श पर रख देना चाहिए जिससे घर से सकारात्मक ऊर्जा  और घर की बरकत बनी रहती है और नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है.

 

रात को रसोई घर में पानी की बाल्टी भर कर रखनी चाहिए जिससे घर में हमेशा बरकत बनी रहती है और घर में सुख और समृद्धि का वास  होता है

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

three × 1 =